Saturday, July 26, 2008

अवसर कभी समाप्त नहीं होते : बिल गेट्स

हाल ही में बिल गेट्स ने एक हाईस्कूल में भाषण देते हुए बच्चों को बताया था कि स्कूल में वे इन 11 चीजों पर ध्यान दें। उन्होंने इस बारे में बातचीत की कि कैसे अच्छा महसूस किया जाता है। राजनीतिक रूप से परिष्कृत शिक्षण किस तरह ऐसे बच्चों की पीढ़ी का सृजन करताहै जिसमें वास्तविकता की कोई अवधारणा नहीं होती है तथा किस तरह यह अवधारणा उन्हें वास्तविक जगत में असफल बनाती है।



नियम 1 : जीवन अच्छा नहीं है, इसका इस्तेमाल करो

नियम 2 : दुनिया आपके आत्मसम्मान की परवाह नहीं करेगी। दुनिया आपसे यह अपेक्षा करेगी कि आप अपने बारे कुछ अच्छा महसूस करने के पहले कुछ हासिल करें।

नियम 3 : आप सीधे हाईस्कूल से निकलकर हर साल 60 हजार डॉलर नहीं बना पाएँगे। आप तब तक कार और फोन की सुविधा प्राप्त किसी कंपनी के उपाध्यक्ष नहीं होंगे, जब तक कि आप उस ओहदे को खुद हासिल नहीं कर लेते।

नियम 4 : यदि आप सोचते हैं कि आपके शिक्षक सख्त हैं तो आप ऐसा सोचने के लिए बॉस बनने तक की प्रतीक्षा करें।

नियम 5 : फूला हुआ बर्गर आपकी प्रतिष्ठा से नीचे नहीं है। आपके पितामह बर्गर लिपिंग के लिए कोई दूसरा शब्द चुनते थे। शायद वह इसे अवसर कहते थे।

नियम 6 : यदि आप मिलनसार नहीं हैं तो यह माता-पिता का दोष नहीं है, इसलिए अपनी गलतियों के लिए चिल्लपो न मचाएँ। उनसे सबक सीखें।

नियम 7 : आपके जन्म से पूर्व आपके माता-पिता उतने उबाऊ नहीं थे जितने कि वे अब आपको ऊबाऊ लगते हैं। वे आपके बिलों का भुगतान करते हुए, आपके कपड़े धोते हुए और आपके बारे में सुनते हुए इस स्थिति तक पहुँचे हैं इसलिए अपने माता-पिता का प्यार पाने के लिए ऐसा करें- अपने कमरे की कुंडी खुली रखें।

नियम 8 : आपके जीवन में आपने हार-जीत के दर्शन किए होंगे, लेकिन जीवन में हार किसी को स्वीकार नहीं होती है। कुछ स्कूलों में फेल होने की ग्रेड ही समाप्त कर दी है गई है तथा उन्होंने कई बार आपको आपकी इच्छानुसार सही उत्तर दिया होगा। लेकिन जिंदगी में ग्रेस पास या सप्लीमेंट्री की कोई गुंजाइश नहीं है। इसलिए हमेशा सफलता को ही ध्येय बनाएँ।

नियम 9 : जीवन सेमिस्टर में नहीं बँटा होता है। आपको यहाँ गर्मी की छुट्टियाँ भी नहीं मिलती हैं तथा कुछ ही नियोक्ता अपने आपको खोजने में मददगार साबित होते हैं इसलिए अपना आत्मविश्वास स्वयं हासिल करें।

नियम 10 : टेलीविजन वास्तविक जीवन नहीं है। वास्तविक जीवन में लोगों को काफी शॉप छोड़कर काम करने जाना होता है।

नियम 11 : अवसर कभी समाप्त नहीं होते। आप एक अवसर गँवाते हैं तो दूसरा आपके सामने होता है।

Courtesy; webdunia

1 comment:

omsingh shekhawat said...

बहुत खूब कहा दिया बिल गेट्स ने तो ...