Thursday, June 26, 2008

उम्र लंबी करता है विटामिन डी

सूर्य की रोशनी मुफीद साबित हो सकती है। एक नए शोध के मुताबिक सूर्य के प्रकाश से शरीर में बनने वाला विटामिन डी मृत्यु दर को कम करता है। इससे पहले हुए अन्य शोध में भी सूर्य के प्रकाश को कैंसर, धमनियों से संबंधित बीमारी और दमे से बचाव में कारगर बताया गया था। आस्ट्रिया के ग्रेज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार सूर्य के प्रकाश से मिलने वाला विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण और हड्डियों की वृद्धि में मददगार साबित होता है। जिसके कारण मृत्यु दर में भी कमी देखी जाती है।

मुख्य शोधकर्ता हेराल्ड डोबनिंग के मुताबिक विटामिन डी मृत्यु दर को प्रभावित करता है। विटामिन डी सूर्य की रोशनी के अलावा दूध और सालमन मछली में भी बहुतायत में पाया जाता है। शरीर में विटामिन डी की कमी से बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में आर्थराइटिस की बीमारी हो सकती है।

1997 से लेकर 2000 तक किए गए अध्ययन में औसतन 62 साल की उम्र के 3200 लोगों के हृदय की जांच की गई। अध्ययन में शामिल उन एक चौथाई लोगों में मृत्यु की आशंका अधिक पाई गई जिनके रक्त में विटामिन डी का स्तर कम था। डाक्टर डोबनिंग के अनुसार उन लोगों में मृत्यु का जोखिम दोगुना पाया गया, जिनमें विटामिन डी की मात्रा 5 से 10 नैनोग्राम प्रति मिलीलीटर ही थी। चिकित्सकों की राय में व्यक्ति के रक्त में विटामिन डी की 20 से 30 नैनोग्राम प्रति मिलीलीटर मात्रा आवश्यक बताई गई है।

No comments: